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सीडीओ ने डेरापुर तहसील में सुनी शिकायतें, निस्तारण के दिए निर्देश अधिकारी जनता दर्शन के समय से रहे उपस्थित, शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण करें निस्तारण:सीडीओ

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CDO Lakshmi Nagappan heard 68 public complaints during Samadhan Divas at Derapur Tehsil in Kanpur Dehat. Officials were instructed to resolve issues with quality and ensure public satisfaction.

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डीटी एनएन।कानपुर देहात
जन शिकायत एवं समस्याओं के प्रभावी निस्तारण के लिए शासन की ओर से संचालित तहसील समाधान दिवस के अवसर पर सीडीओ लक्ष्मी नागप्पन ने तहसील डेरापुर में जन समस्याएं सुनी। जिसमे उन्होंने पूर्व में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस की जन शिकायतों की समीक्षा की गयी एवं शिकायत रजिस्टर का अवलोकन किया गया। जिसमे पूर्व समाधान दिवस में कमलेश पुत्र श्री बल्दू ग्राम-परौंख ने कालोनी व सौचालय के सम्बन्ध में शिकायत की थी जिसका गुणवत्तापूर्णत निस्तारण नहीं किया गया था जिस पर सीडीओ ने बीडीओ डेरापुर गुणवत्ता युक्त निस्तारण के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि उक्त शिकायत का तत्काल सर्वे पूर्ण करवाते हुए गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए जिसका अंकन शिकायत रजिस्टर में भी किया जाए।


जिसके पश्चात सीडीओ ने तहसील डेरापुर की जन समस्याएं सुनी गयी जिनमें कुल 68 शिकायते प्राप्त हुई जिनमें से राजस्व विभाग से 27, विकास विभाग 13, पुलिस विभाग 11 एवं विधुत विभाग 06 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिनमे से 02 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही किया गया।

उन्होंने कहा कि जनता को अनावश्यक जिला मुख्यालय के चक्कर न लगाने पड़ें, इसलिए जो समस्या जिस स्तर की है, उस समस्या का उसी स्तर पर निस्तारण हो जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपनी समस्याऐं लेकर जो भी व्यक्ति आये, उसकी समस्या को पूरी शालीनता एवं तन्मयता से सुना जाये और समस्याओं का निस्तारण एवं समाधान उचित ढंग से किया जाये। उन्होंने कहा कि कार्यालय में आने वाले हर आगंतुक संतुष्ट होकर जाये। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक जनता से मिलने के लिए समय निर्धारित रखे।

उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है उन सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।उन्होने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में यदि कोई समस्या है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए अवगत कराना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का वरिष्ठ अधिकारी मौके पर जाकर जांच कर गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करायें और यदि संज्ञान में आया कि निस्तारण की गुणवत्ता से शिकायत कर्ता संतुष्ट नही है या निस्तारण में लापरवाही बरती गयी है तो सम्बन्धित के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जनता की शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार एवं शासन गंभीर है। तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में जिन विभागों से संबंधित जनता की शिकायतें दर्ज हो रही हैं, सभी संबंधित अधिकारी गंभीरता के साथ तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें और मौके पर जाकर संबंधित शिकायतों का निराकरण सुनिश्चित कराएं ताकि संबंधित पोर्टल पर शिकायतों को आनलाइन किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि शिकायतकर्ता को भी संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा निस्तारण के दौरान उपस्थित रखा जाए ताकि सभी शिकायतों का निराकरण गुणवत्ता परक रूप से सुनिश्चित किया जा सके।

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